AUS vs IND: कंगारूओं पर भारी पड़ सकती है टीम इंडिया की ये तिकड़ी

Updated on: Dec 6, 2018 11:32 am IST

  • India pace attack

    देश भर में क्रिकेट का खुमार अब सर चढ़ कर बोल रहा हैं. 6 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने जा रहे  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय टीम कंगारुओं के गढ़ में उतर चुकी हैं. इस मैच की सबसे खास बात ये की भारतीय टीम कंगारुओं को मात देने के लिए तिगड़ी तैयार कर रही हैं. अपनी तेज गेंदबाजी से सभी को धार धार करने वाले इंडियन टीम के ये तीन गेंदबाज या कह लो इस तिकड़ी ने  सभी को परेशान किया हुआ हैं.

     

    भारतीय गेंदबाजों का दबदबा 

    पिछली कुछ विदेशी सीरीज पर इन गेंदबाजों ने लाजवाब प्रदर्शन किया हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पर सबकी नजर रहेगी. इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों में तीनों ने मिलकर कुल 48 विकेट चटकाए थे. तेज गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम के बल्लेबाजों पर  शिखस्त हासिल की. ऑट्रेलिया में अगर भारत के जीत की बात हो रही है तो अहम वजह उसकी गेंदबाजी ही हैं.

     

    इंडियन टीम के इन तीन गेंदबाजों ने अपने विदेशी दौरों पर ऐसा रिकॉर्ड बनाया हैं जो वाकई ही तारिफ ए काबिल हैं. अब तक दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों में भले ही नतीजा मेजबान के हक में गया हो. लेकिन सीरीज में दबदबा भारतीय गेंदबाजों का रहा है. ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट भारतीय गेंदबाजों के नाम रहे हैं.

     

    इंग्लैंड में ढाया कहर

    इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड में कुल 48 विकेट अपने नाम किए थे. इशांत शर्मा 18 विकेट लेकर जेम्स एंडरसन से बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे.  शमी ने 5 मैच में 16 तो महज तीन मैच खेलकर बुमराह ने 14 विकेट हासिल किए थे.

    शमी के नाम सबसे ज्यादा विकेट

    इस साल भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं.  शमी ने 9 टेस्ट मैच खेलकर 33 विकेट चटकाए हैं.  28 रन देकर 5 विकेट एक पारी में उनका सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन रहा है. आपको बता दें की कल से एडिलेड में  शुरू होने जा रहे भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, के खिलाफ क्रिकेट सीरीज में टीम इंडिया जोरदार तैयारी में जुटी हुई हैं.

    IPL 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स ने बदला अपना नाम,अब इस नाम से जानी जाएगी ये टीम

    Previous Article
    Next Article