अंतिम गेंद तक चले संघर्ष में भारत ने मारी बाज़ी, T20 सीरीज़ में किया वेस्टइंडीज का सफाया

Updated on: Nov 12, 2018 12:28 am IST

  • टेस्ट और वनडे सीरीज़ पर कब्ज़ा जमाने के बाद शुरू हुए तीन मैचों की T20 सीरीज़ के पहले दो मुकाबले जीत कर भारतीय टीम ने इसे भी अपने नाम कर लिया था। सीरीज़ और दौरे के अंतिम मुकाबले में एक बार फिर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हरा कर सीरीज़ में मेहमान टीम का 3 – 0 से पूरी तरह सफाया ही कर दिया।

    पहले दो मैच में जहां मुकाबला एकतरफ़ा रहा था वहीं अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम को अंतिम गेंद तक संघर्ष करना पड़ा। टॉस जीत कर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पहली बार दौरे में मेहमान टीम की बल्लेबाज़ी रंग में नज़र आई। पारी की शुरुआत करने आए शाई होप और शिमरॉन हेटमायर ने बेहतरीन शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़े।

    94 पर 3 विकेट गिरने के बाद डैरेन ब्रावो ने 43 और निकोलस पूरण ने 25 गेंद में 53 रन की तेज़तर्रार पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 20 ओवर में 8 विकेट पर 181 रन पहुंचा दिया। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज़ 2 विकेट लेने वाले चहल रहे।

     

    182 के बड़े लक्ष्य के सामने भारतीय टीम की शुरुआत खास नही हो सकी। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा इस मैच में सस्ते में निकल लिए और सिर्फ 4 रन ही बना सके। इसके बाद तेज़ी से रन बनाने के चक्कर में लोकेश राहुल भी 4 चौके की मदद से 17 रन बनाते हुए आउट हो गए।


    45 रन पर दो वीकेट गिरने के बाद एक छोड़ पर टिके शिखर धवन ऋषभ पंत के साथ मिल कर पारी को संभालते हुए आगे तक ले गए। भारतीय टीम आसानी से जीत की ओर बढ़ रही थी के इसी बीच 38 गेंद में 58 रन बना कर पंत के आउट होते ही मैच रोमांचक मोड़ पर पहुँच गया। इसके बाद 1 रन बाकी रहते धवन भी 63 गेंद में 92 रन बनाते हुए आउट हो गए। अंतिम गेंद में जीत के लिके 1 रन बाकी था जिसे आसानी से मनीष पांडेय ने हासिल कर टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी।

    Previous Article
    Next Article