एडिलेड में टीम इंडिया की ‘विराट’ जीत, ऐसा करने वाले कोहली बने पहले भारतीय कप्तान

Updated on: Dec 10, 2018 12:48 pm IST

  • एडिलेड में खेले गए चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की. कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इस टेस्ट सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है. साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान इतिहास भी रच दिया है. दरअसल, आज तक कोई भी भारतीय कप्तान इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भारत को टेस्ट मैच नहीं जीता सका था.

     

    टीम इंडिया की शानदार जीत

    जी हाँ, टीम इंडिया ने पांचवें दिन मेजबान टीम पहले टेस्ट में 31 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की. 15 साल में ये पहला मौका है जब टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में जीत हासिल हुई है. आपको बता दें, दूसरी पारी में भारत के 323 रनों के जवाब में कंगारू टीम मात्र 291 रन ही खाते में जोड़ सकी.

     

    निचले ऑर्डर ने खूब परेशान किया

    हालांकि, टीम के बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया ने एक वक्त महज 84 रन चार विकेट खो दिए थे. लेकिन, इस बाद टीम के मिडिल आर्डर और पुछल्ले बल्लेबाजों की साझेदारी ने टीम इंडिया की हवा निकाल दी. पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों को कमिंस, स्टार्क और नाथन लियोन ने जीत के लिए खूब इंतजार करवाया. स्टार्क और कमिंस ने 28-28 रन बनाए. तो नाथन लियोन 37 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे.

     

    ऑस्ट्रेलिया में भारत की छठी टेस्ट जीत

    भारत की यह ऑस्ट्रेलिया में कुल छठी जबकि एडिलेड ओवल के मैदान पर दूसरी टेस्ट जीत है. भारत ने साल 2003 में यहां 4 विकेट से मुकाबला जीता था. 15 साल बाद भारत को एडिलेड में जीत नसीब हुई है. इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. बता दें, पुजारा ने पहली पारी में 123 रन तो दूसरी पारी में 71 रन बनाए थे.

     

    कोहली ने की पुजारा की तारीफ़

    भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा की भी जमकर तारीफ की. कोहली ने जीत के बाद कहा, “अब टेस्ट सीरीज में बाकी बल्लेबाजों को भी आगे बढ़कर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. ख़ासकर, पुजारा और रहाणे इस मैच में अलग ही अंदाज में बैटिंग करते नजर आए. मेरा मानना है कि हम बेहतर टीम थे और जीत के हकदार हैं. जब पुजारा और रहाणे साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, तो वो ही हमारी सबसे मजबूत जोड़ी थे.”

    IN-A vs NZ-A Dream11 तीसरा अनौपचारिक एकदिवसीय Match Prediction,Team Preview

    Previous Article
    Next Article