| On 1 year ago

बार्मी आर्मी ने किया विराट को सम्मानित

By Vandana Mrigwani
भारतीय कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड की फैन आर्मी द्वारा अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी ऑफ द इयर के खिताब से नवाजा गया है. यह पहले अभ्यास मैच के खत्म होने के बाद हुआ.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अपने औपचारिक ट्विटर पर विराट की तस्वीर को साझा करते हुए कहा कि, ” बार्मी आर्मी द्वारा भारतीय कप्तान विराट कोहली को अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी ऑफ द इयर, 2017 और 2018 के लिए मिला है.”

गौरतलब है कि फिलहाल भारत अपना अभ्यास मैच ऎसेक्स के खिलाफ खेल रहा है,जहां पर कोहली ने 93 गेंदों में कुल 68 रन मारें है. तीन दिनों के इस मैच में अबतक पहला दिन तक का खेल हुआ है, और पहले ही दिन मेहमानों ने कुल छह विकेट खोकर 322 रन बनाएं हैं.

भारत ने अपने दोनों विकेट काफी जल्दी खो दिए पर फिर उसके बाद विराट ने मुरली विजय का साथ देते हुए 90 रन की एक शानदार साझेदारी की. जहां के एल राहुल ने 58 रन बनाए तो वहीं दिनेश कार्तिक अब तक 82 पर नाबाद हैं. भारत ने इन सब बल्लेबाजों के योगदान से कुल छह विकेट खोकर 322 रन बोर्ड पर लगा दिए हैं. अभ्यास मैच को चार दिन का रखा गया था, पर भारत के निवेदन करने के बाद इस मैच को अवधि घटाकर केवल तीन दिन कर दी गई है. गौरतलब है कि टीम इंडिया द्वारा मौसम की गर्मी और लू चलने के कारण मैच के दिन घटाने का अनुरोध किया गया था.

इस अभ्यास मैच के उपरांत टीम इंडिया बर्मिंघम के लिए रवाना होगी, ताकि वे अपना पहला टेस्ट मैच जो कि एक अगस्त से शुरू होने वाला है, उसे खेल सकें. भारत इस मैच में सभी 18 सदस्यों की सेवा का उपयोग कर सकता है, उन सभी से बैटिंग या बोलिंग कराई जा सकती है. पांच मैच की टेस्ट श्रृंखला एक अगस्त से शुरू होगी, यह इंग्लैंड टीम के लिए काफी मुश्किल भरा होगा, क्योकि उन्होने भी अबतक कई मैच हारें हैं, गौरतलब है कि इंग्लैंड ने पिछले चार मैच में केवल एक ही मैच जीता है, जबकि बाकी तीन में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा.

पिछली बार भारतीय टीम ने आखिरी बार 2014 में इंग्लैंड का दौरा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में किया था, जहां चार मैच की शृंखला में धोनी की टीम को केवल एक  में ही जीत मिली थी, और तीन मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. गौरतलब है कि भारतीय टीम 3-1 की हार से भारत वापस आई थी, और मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए भी वह दौरान काफी भयावह था.
Vandana Mrigwani