IND vs NZ: 5वां वनडे जीत भारत ने सीरीज पर किया 4-1 से कब्जा, शमी बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच में पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच को भारत ने 35 रनों से जीत लिया है। इस मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाएं। वहीं 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 44.1 ओवर में 217 रनों पर ही सिमट गई और भारत ने इस मैच को 35 रनों से जीत लिया। वहीं 5 वनडे मैचों की सीरीज को भारत ने 4-1 से अपने नाम कर लिया।

शमी प्लेयर ऑफ सीरीज बने

इस सीरीज में मोहम्मद शमी को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। शमी ने इस पूरी सीरीज में शानदार गेंदबाजी की है और उन्होंने 4 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं अंबाती रायडू को इस मैच में 90 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब हुई थी। टीम इंडिया ने 18 रनों पर ही 4 विकेट खो दिए थे। इन में रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, और शुभमन गिल शामिल थे। जिसके बाद पारी को अंबाती रायडू और विजय शंकर ने संभाला।

रायडू और शंकर ने संभाली पारी

रायडू ने 90 और शंकर ने 45 रन बनाएं। जिसके बाद अंत में हार्दिक पांड्या ने तेज तर्रार पारी खएली और 45 रन जड़े। जिससे भारत को एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में मदद मिली।

गेंदबाज फिर हुए हावी

वहीं अगर बात करें कीवी टीम की पारी की, तो शमी ने हैनरी निकोल्स के रूप में पहला विकेट लिया और 27 रन पर भारत को सफलता मिली। फिर कोलिन मुनरो की विकेट के बाद भारतीय टीम थोड़ी मजबूत हुई। जिसके बाद हार्दिक पंड्या ने रॉस टेलर को एक रन के स्‍कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

केदार जाधव ने कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन को 39 रनों पर आउट किया। विलियमसन के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाज हावी होते दिखे। हालांकि जेम्‍स नीशाम ने थोड़े शॉट्स खेलें और एक वक्त पर खतरा बन रहे थे। लेकिन वो धोनी के जाल में फंसकर विकेट गंवा बैठे।

धोनी के जाल में फंसे नीशाम

नीशाम के खिलाफ केदार जाधव और धोनी ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील की थी, जिसे अंपायर ने नकार दिया था। इसके बाद वो संभल पाते उससे पहले ही धोनी ने उन्हें रन आउट कर दिया। वो धोनी की फुर्ती के आगे पस्‍त हो गए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड के हाथओं मैच निकल गया था।