विश्व कप के लिए रवि शास्त्री बदल सकते हैं विराट कोहली का बैटिंग ऑर्डर

By Taranjeet Sikka

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी का विकल्प निकाल लिया है। इंग्लैंड में इसी साल होने वाले क्रिकेट विश्व कप के दौरान कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराई जा सकती है। दरअसल शास्त्री का मानना है कि वहां पर गेंदबाजों के अनुकूल हालात होंगे, इसलिए वो कोहली को बाद के ओवरों के लिए बचाना चाहते हैं।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं कोहली

रवि शास्त्री ने कहा कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कोहली मध्य क्रम और निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूत करने में सफल रहेंगे। शास्त्री ने कहा कि भारत के टॉप 3 बल्लेबाजों के बारे में अच्छी बात ये है कि हालात और स्थिति को देखते हुए हम उन्हें अलग कर सकते हैं।

Credit : PTI

कोहली जैसा बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतर सकता है और बल्लेबाजी क्रम में ज्यादा संतुलन के लिए हम तीसरे नंबर पर किसी और बल्लेबाज को खिला सकते हैं।’ ऐसे में अगर शुरुआती बल्लेबाज सस्ते में ढेर हो जाते हैं तो कोहली या बाद के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ सकता है।

विकल्प तलाशने की जरूरत

गौरतलब है कि ऐसे में ये सवाल किया जा रहा है कि उन्हें ऊपरी क्रम में उतारना सही रहेगा या नहीं। इस पर शास्त्री ने कहा कि ये लचीलापन है और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए आपको लचीला होना होगा, जिससे कि टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प क्या है इसका फैसला हो सकेगा।

Credit : Reuters

रवि शास्त्री ने कहा कि  इंग्लैंड में हालात देखने के बाद हम इसका आकलन करेंगे। आप नहीं चाहते कि किसी बड़े टूर्नामेंट में 18 रन पर तीन या 16 रन पर चार विकेट गिरें। मैं द्विपक्षीय वनडे सीरीज की चिंता नहीं करता, लेकिन विश्व कप मैच में मैं अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को जल्दी क्यों गंवा दूं।

तीसरे नंबर पर रायडू कर सकते हैं बल्लेबाजी

आपको बता दें कि हाल ही में अंबाती रायुडू ने न्यूजीलैंड दौरे पर हैमिल्टन वनडे में 90 रनों की मैच जिताने वाली पारी खेलकर अपनी क्षमता को दिखाया था और शास्त्री ने कहा कि वो तीसरे स्थान पर विकल्प हो सकते हैं, यानी उन्हें कोहली से ऊपर बल्लेबाजी पर भेजा जा सकता है।

Taranjeet Sikka