| On Updated : Mar 13, 2019 3:02 PM IST

IPL इतिहास के वो 4 बैटिंग रिकॉर्ड जिसका टूटना इस सीजन लगभग तय है

23 मार्च से IPL का 12वां सीजन शुरू होने जा रहा है. पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट में इस बार डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ भी खेलते दिखेंगे. लिहाजा, क्रिकेट का रोमांच और भी ज्यादा बढ़ने वाला है.

पिछले एक दशक में IPL में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने हैं. लेकिन, कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जो अब तक नहीं टूटा है. आज हम ऐसे ही उन 3 रिकॉर्ड्स के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जिनका टूटना लगभग तय है.

1) IPL के लीडिंग रन स्कोरर :

सुरेश रैना मौजूदा समय में आईपीएल के लीडिंग रन स्कोरर हैं. रैना ने 172 पारियों में लगभग 35 की औसत से 4985 रन बनाए हैं. पांच हजारी बनने के लिए रैना को 15 रनों की दरकार है. जोकि वह पहले मैच में ही ये मुकाम हासिल कर लेंगे. अब तक टॉप स्कोरिंग तालिका को सुरेश रैना लीड करते आए हैं.

Credit : Pinterest

लेकिन, इस बार ये चार्ट बदलने वाला है. जी हाँ, किंग विराट कोहली सुरेश रैना को पछाड़ आईपीएल के लीडिंग रन स्कोरर बन सकते हैं. कोहली ने 155 पारियों में 4948 रन बनाए हैं. रैना से वह मात्र 37 रन ही पीछे हैं. मौजूदा फॉर्म देखकर तो यही लग रहा है कि आईपीएल 12 खत्म होते-होते कोहली रैना को काफी पीछे छोड़ देंगे.

Credit : AFP

KAR vs MAH Dream 11 Hindi Prediction सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019 Match Preview, Team News, Playing 11

2) सबसे ज्यादा पचासा :

आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने का रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम दर्ज है. गंभीर ने 36 पचासे आईपीएल में लगाए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी 36 अर्धशतकीय पारी खेली है.

Credit: MensXP.com

चूँकि, गंभीर संन्यास ले चुके हैं. लिहाजा, उनका ये रिकॉर्ड टूटना तय है. चाहे ये रिकॉर्ड वॉर्नर तोड़े या सुरेश रैना (35) या फिर कोहली-रोहित शर्मा, जिन्होंने 34 बार आईपीएल में 50 से ज्यादा रन बनाए हैं.

3) सबसे ज्यादा चौका :

Credit : PTI

आईपीएल में सबसे ज्यादा चौका मारने का रिकॉर्ड भी गौतम गंभीर के ही नाम दर्ज है. गंभीर ने 491 चौके लगाए हैं. मगर, उनका ये रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन बहुत जल्द तोड़ने वाले हैं. जी हाँ, धवन ने 460 चौके आईपीएल में लगाए हैं. और इस लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर हैं. साथ ही गंभीर के इस रिकॉर्ड के सबसे ज्यादा करीब भी गब्बर ही हैं.