| On 1 year ago

भारत बनाम बांग्लादेश: क्या कहते है आंकड़े

भारत बनाम बांग्लादेश- एक बार फिर आमने सामने

हफ्तों की मेहनत और रोमांचक मुक़ाबलों के बाद भारत और बांग्लादेश फाइनल मे एशिया कप 2018 के किंग बनने की दावेदारी साबित करने उतरेंगे और इन् दोनों में से कोई एक एशिया का किंग बनेगा । सुपर 4 मे बंग्लादेश और पाकिस्तान को हराकर भारत आसानी से फाइनल तक पहुंचा वही बंगलादेश अपने 2 स्टार प्लेयर (तमीम और शाकिब) के टीम में न होने के बावजूद पाकिस्तान से कल रात हुए सेमी फाइनल मुकाबले मे 37 रन्स से जीतकर फाइनल तक पहुंचा। लगातार दूसरी बार बंगलादेश एशिया कप के फाइनल तक पहुंचा है और अगर आखरी 4 एशिया कप देखे जाये तो बंगलादेश 3 बार फाइनल्स तक पंहुचा है।

ये सभी आंकड़े भारत बनाम बंग्लादेश से जुड़े सभी फाइनल्स के है :

9वां :- एशिया कप फाइनल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बांग्लादेश का 9 वां नाकआउट मुक़ाबला होगा।

0– बांग्लादेश द्वारा नॉकआउट मुक़ाबलों में जीत ।

56.22– की औसत के साथ रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ दो एक दिवसीय मैच खेल है जिसमे उन्होंने 2 शतक भी लगाए है । वह ग्रुप स्टेज में बंग्लादेश के खिलाफ नाबाद रहे 83 रन्स पर जब भारत ने वो मुक़ाबला 7 वीकेट्स से जीता था ।

4– भारत और बांग्लादेश ने चार नॉकआउट मुक़ाबलों में आमना सामना किया है, यानी 2015 डब्ल्यूसी क्वार्टर फाइनल, 2016 एशिया कप फाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी सेमी फाइनल और निदाहस ट्रॉफी फाइनल इस साल की शुरुआत में। भारत ने सभी मुकाबले जीते है ।

तीन– बांग्लादेश ने पिछले चार में से तीन एशिया कप के फाइनल में प्रवेश किया है। 2012 के फाइनल में उन्हें पाकिस्तान द्वारा हराया गया था, लेकिन मेन इन ब्लू ने 2016 में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया था।

2– जब बांग्लादेश ने पहले 2018 में बल्लेबाजी की थी तो बांग्लादेश ने आठ में से केवल दो मैच गंवा दिए थे।

9– भारत 2015 से बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले 9 मुक़ाबलों (5 टी 20, 3 एकदिवसीय, 1 टेस्ट) में कभी नहीं हारा है।

9-1: – एशिया कप इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के जीत- हार के आंकड़े । एकमात्र ऐसा अवसर जहां बांग्लादेश ने भारत को हराया था, एशिया कप के 2012 मुकाबले में जिसे सचिन तेंडुलकर के सौवें अंतरराष्ट्रीय शतक के लिए भी याद किया जाता है।

50.68– मुशफिकुर रहीम 2014 के बाद से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 50+ के औसत वाले तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। 43 पारी में रहीम ने 1926 रन्स बनाये है जिसमे 5 शतक भी शामिल है ।

11– एशिया कप के आखिरी ग्यारह मैचों में भारत कभी नहीं हारा है। उनकी आखिरी हार 2014 के मुकाबले में हुई थी जब भारत पाकिस्तान से हारा था एक कांटेदार मुकाबले मे |