फैंटसी क्रिकेट
| On Jun 4, 2019 9:00 PM IST

IND vs SA Dream11 Hindi Prediction, वर्ल्ड कप 2019, Team News, Playing 11

Share

IND vs SA Dream11|भारत बनाम साउथ अफ्रीका|IND vs SA Match Preview

 

ICC Cricket World CUP 2019 के 8वें मैच में India की टीम का आमना सामना South Africa से होगा। भारत का यह विश्व कप का पहला मैच होगा। जबकि साउथ अफ्रीका की टीम अपने शुरुआती दोनो ही मैच हार चुकी है। ऐसे में इस मुकाबले में टीम हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी। वही, दूसरी तरफ भारतीय टीम वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में जीत के साथ आगाज करना चाहेंगी।

जीत के साथ आगाज करना चाहेंगी टीम इंडिया

India की बात की जाए तो टीम इस बड़े टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। विराट कोहली की कप्तानी में खेल रही टीम कागज पर काफी मजबूत नजर आती है। टीम की बल्लेबाजी पर नजर डाले तो टॉप ऑर्डर में कप्तान Virat Kohli, Rohit Sharma, Shikhar Dhawan जैसे धाकड़ बल्लेबाज मौजूद है। जो किसी भी गेंदबाजी अटैक की धज्जियां उड़ा सकते है।

कप्तान Kohli का बल्ला साउथ अफ्रीका के खिलाफ जमकर बोलता है। वही, मिडिल ऑर्डर में Kl Rahul की फॉर्म में वापसी से टीम ने राहत की सांस ली होगी। MS Dhoni ने वॉर्मअप मैच में बेहतरीन 113 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी।

Hardik Pandya और Ravindra Jadeja बल्ले और गेंद दोनों से अहम रोल अदा कर सकते है। जबकि गेंदबाजी में Jasprit Bumrah और कुल्चा के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

पहली जीत की तलाश में साउथ अफ्रीका

South Africa को आखिरी मैच में Bangladesh के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में टीम को इस मैच में टूर्नामेंट की पहली जीत की तलाश होगी। टीम बांग्लादेश के खिलाफ चारों खाने चीत नजर आई थी। गेंदबाजी में Kagiso Rabada और Lungi Ngidi ने जमकर रन लुटाए थे, साथ ही उनको कोई विकेट भी हाथ नहीं लगा था। Imran Tahir ने जरुर 2 विकेट अपने नाम किए थे।

बल्लेबाजी में कप्तान Faf du Plessis को छोड़ कर अन्य बल्लेबाज अपनी पारी को तब्दील करने में नाकाम रहे थे। Faf du Plessis ने 53 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली थी। जबकि Duminy ने 37 गेंद में 45 रन बनाए थे।

 

Match Details

Venue – The Rose Bowl, Southampton

Date&Time – 5th June 2019, 3:00 PM

 

पिच कंडिशन

साउथैप्टन की पिच पर जमकर रन बनते है। बल्लेबाजी के लिए यह पिच बेहद अनुकूल नजर आती है। हालांकि साउथैप्टन में ओवरकास्ट कंडिशन रहने की उम्मीद है जिसके चलते तेज गेंदबाजों को पिच से शुरुआती ओवरों में मदद मिल सकती है।

 

IND vs SA Head to Head

दोनों ही टीमें विश्व कप में 4 बार भिड़ी है। जिसमे 3 बार जीत South Africa को मिली है। जबकि महज एक दफा जीत India ने दर्ज की है। हालांकि विश्व कप में आखिरी जब दोनों टीमे आमने सामने आई थी। तब भारत ने साउथ अफ्रीका को 130 रनों से रौंदा था।

 

IND vs SA Team News

Virat Kohli पूरी तरह फिट है। उनको प्रैक्टिस सेशन में अंगूठे में चोट लगी थी। वो इस मैच में खेलते नजर आएंगे।

Dale Steyn दूसरे कंधे में चोट खा बैठे है। वो इस विश्व कप से बाहर हो गए है। 

चार नंबर की पोजिशन पर Kl Rahul  खेलते नजर आएंगे। उन्होने वॉर्मअप मैच में शानदार शतक जड़ा था।

Kedhar Jadhav ने प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया है। लेकिन उनके खेलने पर संशय बरकरार है। अगर वो फिट नहीं होते है तो Vijay Shankar को मौका मिल सकता है।

Lungi Ngidi हेमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे है। वो इस मैच में खेलते नजर नहीं आएंगे।

Hashim Amla इस मैच के लिए फिट घोषित किए गए है, वो इस मैच में खेलते नजर आएंगे। उनके टीम में आने से David Miller को बाहर बैठना पड़ा सकता है।

Kuldeep Yadav और Yuzvendra Chahal का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेहद शानदार रहा है। लेकिन साउथैप्टन में बादल छाए हुए है। ऐसे में टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है।

 

IND vs SA Playing 11

 

India Playing 11

विकेटकीपर – MS Dhoni

बल्लेबाज – Virat Kohli, Rohit Sharma, Shikhar Dhawan, Kl Rahul

ऑलराउंडर – Hardik Pandya, , Ravindra Jadeja, (Doubt : Kedhar Jadhav/Vijay Shankar)

गेंदबाज – Jasprit Bumrah, Bhuvneshwar Kumar, Mohammad Shami, Kuldeep Yadav/Yuzvendra Chahal

 

South Africa Playing 11

विकेटकीपर – Quionton de Kock

बल्लेबाज – Faf du Plessis, Aiden Markram, Rassie van Dussen, David Miller/ Hashim Amla

ऑलराउंडर -JP Duminy, Chris Morris, Andile Phehlukwayo

गेंदबाज – Kagiso Rabada, Imran Tahir,

 

IND vs SA SQUAD

India Squad – Dinesh Karthik, MS Dhoni (wk), Rohit Sharma, Ravindra Jadeja, Virat Kohli (c), Shikhar Dhawan, Bhuvneshwar Kumar, Mohammed Shami, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Lokesh Rahul, Jasprit Bumrah, Hardik Pandya, Kedar Jadhav , Vijay Shankar

South Africa Squad – Faf du Plessis (captain), Aiden Markram, Quinton de Kock (wk), Hashim Amla, Rassie van der Dussen, David Miller, Andile Phehlukwayo, JP Duminy, Dwaine Pretorius, Dale Steyn, Kagiso Rabada, Lungi Ngidi, Imran Tahir, Tabraiz Shamsi, Chris Morris

 

यह भी पढ़े – ICC CWC 2019 : साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका, 10 दिनों के लिए विश्वकप मैचों से बाहर हुआ ये खतरनाक तेज गेंदबाज

 

IND vs SA Dream11 Team

 

Virat Kohli ने South Africa के खिलाफ 24 पारियों में 66 की औसत से कुल 1269 रन बनाए है। जिसमे उनका सर्वोच स्कोर 160 नाबाद रहा है।

Rohit Sharma अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते है। उन्होने इस टीम के खिलाफ 23 पारियों में महज 28 के औसत से कुल 644 रन बनाए है।

Shikhar Dhawan ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 16 पारियों में 52 की शानदार औसत से 790 रन बनाए है। खास बात ये है की आईसीसी की टूर्नामेंट में इस बल्लेबाज का बल्ला जमकर बोलता है।

Jasprit Bumrah ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 मैचों में 10 विकेट चटकाए है। लेकिन उनका इकॉनमी महज 3.90 का रहा है।

Kuldeep Yadav ने South Africa के खिलाफ 6 मैच खेले है। जिसमे उन्होने कुल 17 विकेट अपने नाम किए है। यानि वो अफ्रीकी बल्लेबाजों को काफी परेशान करते है।

Quinton de Kock ने भारत के खिलाफ 12 पारियों में 64 की औसत से 774 रन बनाए है। जिसमे 5 शतक है, जबकि एक अर्धशतकीय पारी शामिल है।

Faf du Plessis ने भारत के खिलाफ 13 मैचों में 58 की औसत से कुल 658 रन बनाए है। पिछले मैच में उन्होने शानदार 53 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली थी।

Kagiso Rabada ने भारत के खिलाफ 11 मैचों में कुल 15 विकेट चटकाए है। जबकि उनका इकॉनमी 5.19 का रहा है।

Imran Tahir भारत के खिलाफ विकेटों के लिए तरसते नजर आते है। वो अबतक 12 मैचों में महज 10 विकेट चटका चुके है।

 

 

 

देखें विश्व कप पर हमारी खास पेशकश…

Shubham Mishra

Die Hard fan of cricket and love to write for sports...