CWC 2019: सेमीफाइनल में हार के साथ खत्म हुआ विश्व कप में भारत का सफर, ये रहे हार के तीन बड़े कारण

Updated on: Jul 11, 2019 12:21 pm IST

  • लीग स्टेज मे बेहद शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार कर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को महज 221 रनों पर समेट दिया। इस जीत के साथ कीवी टीम ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आइए एक नजर डालते है भारत की इस हार के तीन कारणों पर…

    1. सलामी जोड़ी नाकाम

    240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। लगातार टीम शतक जड़कर फाइनल में पहुंचे रोहित शर्मा से सभी को एक और ऐसी ही पारी की उम्मीद थी।

    लेकिन हिटमैन मैट हेनरी की बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगा बैठे और अपना विकेट गंवा दिया। जबकि केएल राहुल भी हेनरी की उछाल लेती गेंद पर लैथम को कैच थमा बैठे।

     

    2. पंत और पांड्या को प्रमोट करना पड़ा महंगा

    भारत ने अपने दो विकेट महज 5 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत जो की लगातार कुछ अच्छे शॉट्स लगा रहे थे। लेकिन बढ़ते दबाव को पंत झेल नहीं सके और सैंटनर की गेंद पर छ्क्का मारने के प्रयास में ग्रैंडहोम को कैच थमा बैठे।

    जबकि पांड्या ने भी यही गलती को दोहराया। लेकिन सवाल ये है की जब धोनी जैसा अनुभवी बल्लेबाजी भारत के पास मौजूद था, तो पंत और पांड्या को प्रमोट क्यो किया गया।

     

    यह भी पढ़े – CWC 2019: कार से किया सिंगापुर से इंग्लैंड तक का सफर,जानें क्यों आईसीसी ने दे दी सेमीफाइनल और फाइनल मैच की टिकट

    3. धोनी की स्लो पारी

    महेंद्र सिंह धोनी ने जरुर एक छोर से पारी को संभाल रखा था। लेकिन धोनी अपनी पारी को पेस देने में नाकाम रहे। इसका नतीजा ये रहा की दूसरे छोर पर लगातार चौकों और छ्क्कों की बरसात कर रहे जडेजा रन रेट बढ़ाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। वही, अंत में धोनी भी रन आउट होकर पवेलियन की तरह चलते बने।

     

    देखें विश्व कप हमारी खास पेशकश….

    Previous Article
    Next Article