क्रिकेट इतिहास की एकमात्र टीम जिसने विश्वकप में 3 बार किया है सफल 300 प्लस रन चेज

By Avinash Aryan

विश्वकप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है. इस मेगा इवेंट में टीमों पर काफी दबाव होता है. विश्वकप में 300 प्लस रन सेफ स्कोर माना जाता है. अगर, कोई टीम पहली पारी में 300 से ज्यादा रन बना दे, तो मुश्किल है कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम सफलतापूर्वक रन चेज कर लें.

आयरलैंड का रहा है विश्वकप में जलवा

और यही विश्वकप की खासियत है, यही दबाव है. मगर, क्रिकेट इतिहास में एक टीम ऐसी भी है, जिसने एक बार नहीं, दो बार नहीं बल्कि तीन मर्तबा 300 प्लस रन चेज किया है.

Credit : Getty Images

उस टीम का नाम आयरलैंड है. 2019 क्रिकेट विश्वकप में आयरलैंड भले ही न खेल रहा हो. लेकिन, आयरलैंड ने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक तीन बार 300 प्लस रन चेज किया है.

2011 क्रिकेट विश्वकप :

1) इंग्लैंड को आयरलैंड ने पटका :

साल 2011 के विश्वकप में आयरलैंड ने इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराया था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 327 रन बनाए थे.

Credit : PTI

जवाब में आयरलैंड ने सात विकेट खोकर 329 रन बनाए और मैच जीत लिया. इसी मुकाबले में केविन ओ ब्रायन ने 63 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली थी.

एबी डीविलियर्स ने विश्वकप खेलने की जताई थी इच्छा

2) नीदरलैंड के खिलाफ भी 300 प्लस चेज

इस विश्वकप में आयरलैंड ने एक बार और 300 प्लस रन चेज किया था. नीदरलैंड ने आयरलैंड के सामने जीत के लिए 307 रनों का लक्ष्य रखा था.

जवाब में पॉल स्टर्लिंग के शतक की मदद से आयरलैंड ने चार विकेट खोकर 307 रन बना दिए और मैच अपने नाम कर लिया.

2015 क्रिकेट विश्वकप :

इसके बाद 2015 क्रिकेट विश्वकप में आयरलैंड ने विंडीज को चार विकेट से मात दी थी. 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड टीम ने छह विकेट खोकर मैच जीत लिया. इस मुकाबले में आयरलैंड की ओर से पॉल स्टर्लिंग ने 92 रनों की पारी खेली थी.

Credit: Getty Images

वीडियो जरूर देखें :

Avinash Aryan