वो तीन दिग्गज बल्लेबाज जिनको नहीं मिला विश्व कप में कभी खेलना का मौका

By Shubham Mishra @shub4438

विश्व कप टीम में खेलना हर खिलाड़ी का वो ख्वाब होता है, जिसके लिए वो दिन-रात कड़ी मेहनत करता है। सालों मेहनत करने के बाद किसी प्लेयर को अपने देश के लिए खेलना का गौरव हासिल होता है। चार साल में एक बार होने वाले इस टूर्नामेंट में खेलना का मौका उन्ही खिलाड़ियों को मिलता है जिनके प्रदर्शन में निरंतरता होती है।

लेकिन आप को जानकर ये हैरानी होगी की कुछ ऐसे दिग्गज बल्लेबाज भी हुए जिनको नाम यूं तो कई रिकॉर्डस दर्ज है, लेकिन उनको विश्व में खेलना का गौरव कभी हासिल नहीं हुआ है। आइए एक नजर डालते है ऐसे ही तीन दिग्गज बल्लेबाजों पर…

वीवीएस लक्ष्मण

भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में ही ढेरों रन बनाने वाले वीवीएस लक्ष्मण उन बल्लेबाजों में से एक है, जिनको कभी विश्व कप टीम में खेलना का मौका नहीं मिला है। भारत के लिए 86 वनडे खेल चुके लक्ष्मण ने कई मौकों पर टीम के लिए अहम पारी खेल जीत में अहम भूमिका निभाई है।

Pic Credit@Epsncricinfo

लक्ष्मण ने एकदिवसीय मैचों की 83 पारियों में 30 की औसत से कुल 2338 रन बनाए। जिसमें उनके नाम 6 शतक और 10 अर्धशतक शामिल रहे। लक्ष्मण का रिकॉर्ड टेस्ट में बेहद शानदार रहा। उन्होने कुल 134 टेस्ट में 8781 रन बनाए, जिसमें उन्होने कुल 17 शतक जड़े। लेकिन यह हैरानी की बात है उनको विश्व कप में खेलने का कभी मौका नहीं मिला।

जस्टिन लैंगर

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अहम बल्लेबाजों में से एक रहे जस्टिग लैंगर उन खिलाड़ियों में से एक रहे,जिनको विश्व कप में अपनी टीम के लिए खेलना का मौका नहीं मिला।

Pic Credit@Espncricinfo

लैंगर टेस्ट मैचों में मैथ्यू हैडन के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरते थे। दांए हाथ के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 105 टेस्ट खेले जिसमे उन्होने 7,696 रन बनाए। हालांकि लैंगर ने अपने करियर में मात्र 8 वनडे मैच ही खेलें।

यह भी पढ़े – क्रिकेट इतिहास की एकमात्र टीम जिसने विश्वकप में 3 बार किया है सफल 300 प्लस रन चेज

एलिस्टर कुक

इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलिस्टर कुक को विश्व कप खेलने का मौका नहीं मिला। टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए कुक ने 33 शतक के साथ 12,472 रन बनाए।

Pic Credit@Espncricinfo

लेकिन वनडे मैचों में उनका रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा। कुक ने इंग्लैंड के लिए 92 वनडे मैच खेले, जिसमे कुल 3204 रन बनाए। सफेंद गेंद के इस फॉर्मेट में इस धाकड़ बल्लेबाज के नाम महज 5 शतक ही दर्ज है।

देखें विश्व कप पर हमारी खास पेशकश….

Shubham Mishra @shub4438

Die Hard fan of cricket and love to write for sports...