विंडीज के खिलाफ 17 साल से टेस्ट मैचों में अजेय रही है टीम इंडिया, देखें बेहद दिलचस्प आंकड़ें!

By Shubham Mishra @shub4438

विंडीज दौरे पर अबतक भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है, टीम ने टी20 और वनडे सीरीज दोनों में ही विंडीज का सूपड़ा साफ किया है। भारत ने टी20 सीरीज 3-0 और एकदिवसीय सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था। टीम को विंडीज के खिलाफ अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसका आगाज 22 अगस्त से होगा। टीम इंडिया ने विंडीज के हाथों पिछले 17 साल से कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है।

17 साल से भारतीय टीम रही है अजेय

22 अगस्त से शुरु हो रही टेस्ट श्रखंला में भारतीय टीम का पलड़ा विंडीज के मुकाबले काफी भारी नजर आ रहा है। अगर आंकड़ों की भी बात की जाए तो टीम इंडिया टेस्ट मैचों में पिछले काफी समय से हावी ही नजर आई है।

भारत की टीम ने साल 2002 से विंडीज के खिलाफ कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है यानि 2002 के बाद से विंडीज की टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रही है।

ओवरओल विंडीज का रहा है दबदबा

भारत और विंडीज की टीमें साल 1948 से टेस्ट मैचों में एक दूसरे से भिड़ रही है। दोनों टीमों ने कुल मिलाकर 23 टेस्ट सीरीज खेली है, जिसमे से विंडीज को 12 टेस्ट सीरीज में जीत मिली है। जबकि भारतीय टीम ने 9 टेस्ट श्रखंला पर अपना कब्जा जमाया है। यानि अगर ओवरओल देखा जाए तो विंडीज की टीम भारत पर भारी रही है, लेकिन अगर हाल के रिकॉर्डस को देखा जाए तो यकीनन टीम इंडिया का पलड़ा कई भारी दिखाई देता है।

यह भी पढ़े – प्रैक्टिस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर,200 के पार हुई टीम इंडिया की बढ़त

22 अगस्त से होगा टेस्ट श्रखंला का आगाज

भारत और विंडीज के बीच खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 22 अगस्त से शुरु एंटीगुआ में खेला जाएगा।

टेस्ट श्रखंला से पहले हुए तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच में भारत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था, टीम की ओर से पुजारा ने शतक जड़ा था तो रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। वही, गेंदबाजी में ईशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए थे।

Shubham Mishra @shub4438

Die Hard fan of cricket and love to write for sports...