ICC CWC 2019 : विश्वकप इतिहास के इन 9 दिलचस्प रिकॉर्ड्स के बारे में आप शायद ही जानते होंगे

Published on: May 24, 2019 6:10 pm IST|Updated on: May 24, 2019 6:18 pm IST

30 मई से क्रिकेट विश्वकप शुरू होने जा रहा है. पहला मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. राउंड रोबिन के आधार पर इस बार विश्वकप का आयोजन हो रहा है. जहाँ, कुल दस टीमें हिस्सा ले रही है. पॉइंट्स टेबल में टॉप चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी.

Credit : ICC/Getty Images

लॉर्ड्स में खेला जाएगा विश्वकप फाइनल 

इसके बाद दो टीमें फाइनल का टिकट कटाएगी. 14 जुलाई को लॉर्ड्स में विश्वकप फाइनल खेला जाएगा.

खैर, इस मेगा इवेंट के शुरू होने में एक हफ्ते का समय शेष है. इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं विश्वकप इतिहास के उन 9 रिकॉर्ड्स के बारे में जो आप शायद ही जानते हों.

1) 1992 क्रिकेट विश्वकप :

इस विश्वकप में पहली बार सफेद गेंद का इस्तेमाल किया गया था. इससे पहले हुए चार विश्वकप में लाल गेंद से मैच खेला जाता था. यहीं नहीं, रंगीन कपड़ों में पहली बार इसी विश्वकप में सभी टीमों ने हिस्सा लिया था.

Credit : dawn.com

2) चेतन शर्मा :

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. चेतन शर्मा ने ये कारनामा 1987 क्रिकेट विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. तब से लेकर आज तक कुल आठ बार विश्वकप में गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट लिए हैं.

3) लसिथ मलिंगा :

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ऐसे पहले गेंदबाज हैं. जिन्होंने दो अलग विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है.

lasith Malinga Hattrick
Credit : Getty

उन्होंने साल 2007 के विश्वकप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट चटकाए थे. इसके बाद मलिंगा ने 2011 क्रिकेट विश्वकप में केन्या के खिलाफ हैट्रिक विकेट हासिल किये थे.

4) ऑस्ट्रेलिया :

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्वकप खिताब पर कब्जा जमाया है. जबकि लगातार तीन बार ऑस्ट्रेलिया (1999, 2003, 2007) ने विश्वकप जीतने का कारनामा भी किया है.

Credit : Cricket Australia

 

5) साल 1999 में पाकिस्तान से लीग स्टेज मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 22 विश्वकप मुकाबले जीते. इसके बाद साल 2011 में एक बार फिर पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीत का सिलसिला तोड़ा था.

 

GER vs ITA Dream11 Hindi Prediction

6) शाहिद अफरीदी :

शाहिद अफरीदी के नाम विश्वकप में एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. अफरीदी ने चार अलग विश्वकप के किसी एक मैच में चार या उससे ज्यादा विकेट हासिल किये है. ये कारनामा महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा भी नहीं कर सके.

Credit : Pinterest

7) कुमार संगकारा : 

क्रिकेट इतिहास में चार लगातार शतक जड़ने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा के नाम दर्ज है. दिलचस्प बात ये है कि संगकारा ने ये कारनामा विश्वकप 2015 में किया था.

संगकारा ने बांग्लादेश के खिलाफ 105, इंग्लैंड के खिलाफ 115, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 और स्कॉटलैंड के विरूद्ध 124 रनों की पारी खेली थी.

 

सचिन तेंदुलकर ने दिया गुरूमंत्र, कहा-एमएस धोनी को इस नंबर पर करनी चाहिए बल्लेबाजी

8) स्टीव स्मिथ :

स्टीव स्मिथ के नाम विश्वकप इतिहास में लगातार पांच मैचों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने ये कारनामा 2015 के विश्वकप में किया था.

Credit : Cricket.com.au

 

9) चामिंडा वास :

विश्वकप मैच की पहली तीन गेंदों में तीन विकेट चटकाने का रिकॉर्ड चामिंडा वास के नाम दर्ज है. 2003 विश्वकप में चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक विकेट हासिल किये थे. यहीं नहीं, विश्वकप में वह पहली पांच गेंदों पर चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं.

देखें वीडियो :

For daily fantasy sports tips on your mobile phone, Fill out the form below

Previous Article
Next Article