IPL इतिहास में 12 साल बाद KXIP ने RR के किले में जीतकर रचा कीर्तिमान, ये रहे जीत के हीरो

By Shubham Bharadwaj

IPL के 12वीं सीजन में सोमवार को Rajsthan Royals और King XI Punjab के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मैच खेला गया. जिसमें आईपीएल इतिहास के 12 साल बाद पहली बार KXIP ने जयपुर में RR के खिलाफ़ जीत हासिल की.

अश्विन की चालाकी से पलटा मैच

एक समय आसानी से जीत की ओर बढ़ रही राजस्थान जोस बटलर के विवादित रनआउट के बाद पूरी तरह मैच से बाहर हो गई. जिसमें पंजाब के कप्तान आर. आश्विन ने अपनी चतुराई का नज़ारा पेश किया.

आखिरी में राजस्थान के रजवाड़ों को जीत के लिए 21 रन की दरकार थी. मगर तेज गेंदबाज अंकित राजपूत ने इस ओवर में 2 विकेट के साथ महज 6 रन देते हुए पंजाब की जीत सुनिश्तित कर दी.

credit-IPLT20.COM

राजस्थान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने सर्वाधिक 43 गेंदों में 69 रन बनाए. पंजाब के लिए सैम करन-मुजीब रहमान और अंकित राजपूत ने 2-2 विकेट लिए.

तो कप्तान रवि अश्विन ने एक विकेट और एक अहम रन आउट किया. इसके पहले क्रिस गेल के ताबड़तोड़ अर्धशतक ( 47 गेंदों पर 79 रन) जड़ा और सरफराज अहमद के नाबाद 44 रन के बूते 4 विकेट खोकर 185 रन का लक्ष्य रखा था.

राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए. धवन कुलकर्णी और कृष्णपा गौतम की झोली में 1-1 विकेट आया.

4 हजारी बने गेल

47 गेंदों पर 79 रन बनाने वाले गेल ने इस दौरान आईपीएल में चार हजार रन भी पूरे किए. वो यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी हैं. गेल के आउट होने के बाद अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी सरफराज अहमद अंत तक टिके रहे .

उन्होंने  नाबाद 46 रन बनाए. उनके 6 चौके और एक छक्के की पारी के बूते ही पंजाब निर्धारित 20 ओवर्स में 184/4 का स्कोर बना पाया.

credit-IPLT20.COM

जीता मैच हारा राजस्थान

KXIP के 184 रन के जवाब में राजस्थान की शुरुआत बेहद शानदार रही. कप्तान अजिंक्य रहाणे (20 गेंदों 27 रन) और जोस बटलर (43 गेंदों में 69 रन) ने पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़े.

credit-IPLT20.COM

तभी नौवें ओवर में कप्तान अश्विन ने अपनी एक बेहतरीन गेंद पर रहाणे को क्लीन बोल्ड कर दिया. उसके बाद  खतरनाक होते बटलर को 13वें ओवर में आश्विन ने अपनी चतुराई से रन आउट किया.

इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया. और सभी आये राम गया राम की तरह आते-जाते नजर आये. इस तरह राजस्थान की पूरी टीम 170 रनों पर ऑलआउट हो गई.

Shubham Bharadwaj