| On 1 year ago

कोहली क्यूँ हैं एक दिग्गज खिलाड़ी? जानिये क्या कहा इन दिग्गजों ने!

By Vandana Mrigwani
मौजूदा वक़्त में विराट कोहली का नाम क्रिकेट के गलियारों में सबसे ज्यादा विश्वस्त क्रिकेटर के रूप में लिया जाता है. भारत के दिग्गज बल्लेबाज और और मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान के ऊपर किसी भी परिस्थिति में भरोसा किया जा सकता है. सचिन के बाद विराट ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्हे यह सम्मान प्राप्त हुआ है.

बहुत सारे क्रिकेट एक्सपर्ट से राय मिलने के बाद, सराहे जाने के बाद क्रिकेटर स्टीव वा और ज़हीर अब्बास ने भी इसपर अपनी राय रखी है.
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज वा का कहना है कि विराट ने भारतीय टीम का एक सामान्य हिस्सा होने से लेकर प्रमुख बल्लेबाज होने तक का सफर तय किया है. शुरुआत से अबतक ही कप्तान ने प्रभावित किया है.

स्टीव ने एक इंटरव्यू में कहा कि, ” कोहली के पास ऐसी तकनीक है कि वह किसी भी देश की किसी भी पिच पर किसी भी गेंदबाज के सामने टिक सकता है. वह एक अमूल्य बल्लेबाज हैं. वह बड़े मौकों पर और बड़ा बनकर उभरता है. जिस तरह सचिन तेंदुलकर, जावेद मियांदाद, लेकिन लारा जैसे खिलाड़ी बड़े मौकों पर बड़ी प्रतिभा दिखाते थे, कुछ उसी तरह. “

विराट की  जावेद मियांदाद, लारा, और सचिन से तुलना करने के पीछे, विराट को अच्छा बल्लेबाज बताने की कोशिश थी.

पाकिस्तानी दिग्गज बल्लेबाज ज़हीर अब्बास, जो पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी हैं और पहले क्रिकेटर थे जिन्होने 100 फ़र्स्ट क्लास शतक लगाये थे, का विराट पर कहना था कि, ” मैंने कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ी देखे हैं, और वह उन्ही में से हैं. मैं पीढ़ियों की तुलना नहीं करता पर विराट कुछ अलग हैं.”

ज़हीर ने विराट का पहले टेस्ट में प्रदर्शन देखकर कहा कि, ” मेरे लिए एक दिग्गज खिलाड़ी वही है जो अपनी पीढ़ी के सभी गेंदबाजों के लिए खतरा हो, और अपनी पीढ़ी में सबसे बेहतर् हो. वह दिग्गज हैं इन्ही कारणों से. वे इंग्लैंड की परिस्थितियों में भी शानदार खेल रहे हैं.”
Vandana Mrigwani